डाइविंग के लिए स्पेक्टेटर्स गाइड

मिनेसोटा डाइविंग के स्कॉट स्मिथ द्वारा

 

एक गोताखोरी प्रतियोगिता में सभी प्रतियोगी गोता लगाने की एक सूची तैयार करेंगे। प्रत्येक गोता को एक गोता संख्या दी जाती है, और कोई गोता संख्या दोहराई नहीं जा सकती है। पांच जजों का एक सेट प्रत्येक गोता को शून्य से दस के पैमाने पर स्कोर करेगा। प्रत्येक गोता के लिए कुल अंक प्राप्त करने के लिए पांच अंकों को एक साथ जोड़ा जाता है, और फिर कठिनाई की डिग्री, या डीडी से गुणा किया जाता है।

 

जितना दिखता है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल

 

टक

पैर घुटनों पर मुड़े और गेंद की तरह शरीर में खींचे गए

पाइक

शरीर कमर पर झुकता है, पैर घुटनों पर झुके बिना विस्तारित होते हैं

सीधा

शरीर में कोई मोड़ नहीं, पैर बढ़े

 
 

गोता लगाने के लिए टक सबसे आसान स्थिति है, पाइक दूसरा सबसे कठिन है, और सीधा सबसे कठिन है। न्यायाधीश प्रत्येक गोता के प्रदर्शन के दौरान कई कारकों पर गोताखोरी का मूल्यांकन करते हैं।

  • बोर्ड के अंत तक प्रारंभिक स्थिति और दृष्टिकोण

  • टेक-ऑफ, बोर्ड छोड़कर, ऊंचाई, और स्प्रिंगबोर्ड या प्लेटफॉर्म से दूरी

  • मध्य-उड़ान में गोता लगाने की स्थिति, और गोता लगाने की गति और घुमाव निष्पादित

  • आवश्यक घुमावों को पूरा करने के लिए आवश्यक यांत्रिक तकनीक

  • पानी में प्रवेश (कम स्पलैश बेहतर बनाया)

 

कोड क्रैकिंग

प्रत्येक गोता को एक नंबर सौंपा गया है। प्रत्येक गोता लगाने से पहले, इसकी संख्या की घोषणा न्यायाधीशों, दर्शकों और प्रतियोगियों को यह बताने के लिए की जाती है कि कौन सा गोता लगाया जाना है। आपको पुस्तक में प्रत्येक गोता को याद करने की आवश्यकता नहीं है; आपको केवल कोड की आवश्यकता है, और आप समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है।

कोड का पहला भाग उस दिशा को संदर्भित करता है जिस दिशा में गोताखोर हवा के माध्यम से आगे बढ़ेगा।

फॉरवर्ड रोटेशन ग्रुप को 100 से, बैकवर्ड रोटेशन को 200 से, रिवर्स को 300 से, इनवर्ड को 400 से और ट्विस्टिंग को 5000 से नामित किया गया है। प्लेटफॉर्म पर एक आर्म-स्टैंड ग्रुप भी है जिसे 600 द्वारा नामित किया गया है।

सभी उद्देश्यों के लिए नॉन-ट्विस्टिंग डाइव में दूसरा नंबर हमेशा शून्य होगा (नीचे ट्विस्टिंग डाइव पर अधिक)।

अनुक्रम में तीसरी संख्या इंगित करेगी कि कितने आधे चक्कर लगाए जाएंगे।

  • 1 = आधा चक्कर (या एक नियमित सिर पहले गोता)

  • 2 = एक पूर्ण घुमाव या एक कलाबाजी (पहले पैर में प्रवेश करना)

  • 3 = डेढ़ कलाबाजी

  • 4 = दो सोमरस

  • 5 = ढाई सोमरस

  • आदि…

उदाहरण के लिए फॉरवर्ड डाइव 101 है, बैक डाइव 201, रिवर्स डाइव 301 है। फॉरवर्ड 1 सोमरसॉल्ट 102 है, फॉरवर्ड डेढ़ 103 है और इसी तरह।

अंतिम अक्षर पदनाम है। जैसा कि "गोता 105 (बी)" में है। यह आपको बताएगा कि गोता किस शरीर की स्थिति में किया जाएगा। एक "ए" का अर्थ है कि यह "सीधी स्थिति" में होगा, "बी" पाइक डाइव को इंगित करता है, और "सी" का अर्थ है कि यह टक में होगा।

तो एक 105 (बी) को फॉरवर्ड डाइव के रूप में डिकोड किया जाएगा, कोई ट्विस्ट नहीं, पाइक पोजीशन में ढाई सोमरस के साथ।

ट्विस्टिंग ग्रुप में, डाइव पदनाम 5000 है। उस पदनाम में दूसरा नंबर उस समूह का प्रतिनिधित्व करता है जिससे डाइव घुमाएगा (आगे, पीछे, रिवर्स, या इनवर्ड)। तीसरी संख्या आधे घुमावों द्वारा घुमावों की संख्या है, और अंतिम संख्या आधे घुमावों द्वारा घुमावों की संख्या का प्रतिनिधित्व करती है।

एक उदाहरण: एक मोड़ के साथ डेढ़ सॉमरसॉल्ट को फॉरवर्ड करें 5132। दूसरा उदाहरण है बैक वन सॉमरसॉल्ट जिसमें डेढ़ ट्विस्ट 5223 है। आपके लिए इसे तोड़ने के लिए: 5 एक ट्विस्टर है, 2 बैक ग्रुप है, 2 है आधे घुमावों की संख्या, और 3 आधे घुमाव से घुमावों की संख्या = 5223 है।

 

फोटोग्राफी शिष्टाचार

फ्लैश फोटोग्राफी गोताखोरों के लिए बहुत विचलित करने वाली है, क्योंकि यह मध्य उड़ान में गोताखोर को अंधा कर सकती है और गोताखोर नियंत्रण खो देगा। गोताखोर खुद को हवा में उन्मुख करने के लिए दृश्य संकेतों का उपयोग करते हैं और जानते हैं कि पानी में प्रवेश के लिए गोता लगाने के लिए कब "बाहर आना" है।

इसलिए हम चाहते हैं कि, यदि आप कैमरे का उपयोग करते हैं, तो कृपया फ्लैश बंद कर दें।

हमें उम्मीद है कि इससे आपको डाइविंग का आनंद लेने और थोड़ा बेहतर समझने में मदद मिलेगी। हमारे खेल की कलात्मकता का आनंद लें, और प्रदर्शन की गई डाइव की कठिनाई और विविधता की सराहना करें। आपने कई गोते देखे होंगे, कुछ इतने कठिन नहीं, लेकिन बेहद खूबसूरत, और कई जो ओलंपिक स्तर के हैं। गोताखोरों को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप उनकी कितनी सराहना करते हैं।